घर, ऑफिस, बिस्तर और हॉल हर जगह रोगाणुमुक्त सकती है ये छिड़काव मशीन

घर, ऑफिस, बिस्तर और हॉल हर जगह रोगाणुमुक्त सकती है ये छिड़काव मशीन

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस लगातार फैलता चला जा रहा है, जितनी तेजी से ये फैल रहा वो काफी डरावना है। क्योंकि इससे संक्रमितों और मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। लेकिन अभी तक इससे बचाव के लिए कोई दवा या वैक्सिन नहीं मिल पाया है। इस वजह से ये काफी भयावह होता दिख रहा है। वहीं इससे बचाव के लिए दुनियाभर के रिसर्चर लगे है और रोजाना नए-नए गाइडलाइन जारी करके लोगों को जागरुक कर रहे हैं। हालांकि वो गाइडलाइन कोविड-19 से बचने के लिए पर्याप्त नहीं है। उसके बावजूद भी लोग गाइडलाइन को मानकर उसके जैसा ही कर रहे हैं। वहीं इस समय इससे बचने के लिए तकनीकि संस्थानों से लेकर स्कूलों तक में नए-नए आविष्कार हो रहे हैं जिसे कोविड-19 के खिलाफ कारगर हथियार के रूप में अपनाया जा रहा है। इस संक्रमण से महफूज रखने के लिए वैज्ञानिक कुछ ना कुछ नया रास्ता खोजते रहते हैं। अब कोलकाता के वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के दुर्गापुर स्थित केंद्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान (सीएमईआरआई) ने घर और ऑफिस या आस-पास की जगह को कोरोना मुक्त रखने के लिए छिड़काव करने की दो मशीनें विकसित की हैं, जिनका इस्तेमाल घर, ऑफिस, अस्पताल के वार्ड, बिस्तर, हॉल आदि के गलियारों को सूक्ष्म रोगाणुओं के संक्रमण से मुक्त करने के लिए किया जा सकता है। यह ऐसी मशीन है जो किसी भी घर के अंदर जाकर रोगानुनाशक स्प्रे करती है। अब तक जो मशीन हैं वह या तो पोर्टेबल है या सड़क पर चलने वाली गाड़ी में स्प्रे लगी रहती है। लेकिन यह मशीन दोनों जगह एक साथ काम कर सकती है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

संस्थान के एक प्रवक्ता ने बताया कि इन मशीनों को दो स्तरीय छिड़काव के लिए बनाया गया है। इनमें अलग-अलग स्टोरेज टैंक हैं। संस्थान के निदेशक हरीश हिरानी ने कहा कि बाजार में उपलब्ध अधिकांश छिड़काव की मशीनों में एक स्टोरेज चेम्बर होता है, लेकिन सीएमईआरआई द्वारा विकसित बैटरी चलित (बीपीडीएस) और हवा के दबाव पर आधारित (पीओएमआईडी) छिड़काव की मशीनों में दो चेम्बर स्टोरेज हैं। उन्होंने कहा कि यह तकनीक कोविड-19 संकट के बाद भी उपयोगी रहेगी। वर्तमान में छह पहियों वाली मशीन जापान से मंगाई गई है जो बड़ी जगहों पर कीटानुनाशक का छिड़काव करती है। दरअसल, अब तक ऐसी वैश्विक महामारी दुनिया में एक साथ आई ही नहीं थी। इसलिए ऐसी मशीनों की दरकार ही नहीं थी। इस मशीन में दो स्टोरेज चैंबर होने के कारण एक ही बार में कई घरों को डिसइंफक्ट कर सकती है।

 

इसे भी पढ़ें-

24 घंटे में सबसे ज्यादा 5242 नए मामले सामने आए, जानिए भारत में आंकड़ा कितना पहुंचा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।